भारत

भारत का देशी घी,भाया अमेरिकियों को

भारत का देशी घी,भाया अमेरिकियों को

विदेशों में भारतीय उत्पादों की मांग बढ़ रही है. अमेरिका और यूरोप में देशी घी को काफी पंसद किया जा रहा है. कस्टमर्स यहां ई-कॉमर्स साइट अमेजन से ‘देशी घी’ मंगवा रहे हैं. इस देशी घी का इस्तेमाल बुलेट प्रूफ कॉफी बनाने में किया जा रहा है. देशी घी से तैयार बुलेट प्रूफ कॉफी हेल्थ ट्रेंड बन गई है. इसका इस्तेमाल कार्बोहाइड्रेड घटाने और कॉफी के फ्लेवर को बढ़ाने में किया जा रहा है.

ई-कॉमर्स साइट्स निभा रही हैं महत्वपूर्ण भूमिका
यूरोप और अमेरिका में भारतीय फूड और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ी है. भारतीय चंद्रिका साबुन को यहां काफी पंसद किया जा रहा है. पुरुष इसका इस्तेमाल दाढ़ी बनाने के लिए कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में भारतीय घरेलू उत्पाद अब सीधे ई-कॉमर्स साइट अमेजन के जरिए कस्टमर्स तक पहुंच रहे हैं.

भारतीय परिधान और आभूषणों की बढ़ रही है मांग
विदेशों में भारतीय परिधान फेबइंडिया की मांग भी बढ़ी है. हाल के सालों में भारतीय कपड़ों और आभूषणों ने विदेशी बाजारों में खासा आकर्षण प्राप्त किया है. फेबइंडिया के अलावा यहां लेदर से बने भारतीय सामानों को भी खूब पसंद किया जा रहा है. दुनियाभर के स्टोरों में भारत में बने लेदर के सामानों को बेचा जा रहा है.

बंगाल की साड़ी की दुनियाभर में धाक
अमेरिका, चीन और जापान में गीतांजली जेम्स ग्रुप के आभूषणों के स्टोर खुले हैं. अमेजन के जरिए भारतीय ट्रेडिशनल फूड प्रोडक्ट को विदेशों में बेचा जा रहा है. इन प्रोडक्ट्स की सेल भी बढ़ी है. फ्लिपकार्ट भी विदेशों में भारतीय प्रोडक्ट्स को बेचने में अहम भूमिका निभा रहा है.

इस ई-कॉमर्स साइट ने विदेशों में भारतीय साड़ी, ज्वैलरी, हैंडीक्राफ्ट और ट्रेडिशन फूड को बेचने का काम किया है. अमेजन ने बंगाल की तन्तुजा साड़ी को ग्लोबल प्लेटफार्म पर बेचना शुरू किया है.

About the author

Related Posts

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.