भारत

लाखों रुपए बनाने का मौका,

लाखों रुपए बनाने का मौका,10 हजार लगाकर!

दुनिया की बड़ी ब्रोकिंग फर्म और रेटिंग एजेंसी मॉर्गन स्टेनली और एचएसबीसी का कहना है कि अगले 10 साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा. इनके अनुसार, शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1 लाख के स्तर पर पहुंच सकता है. ऐसा होने पर आप भी 10 हजार रुपए लगाकर 1 लाख रुपए या उससे भी अधिक बना सकते हैं. अब सवाल उठता है कि ये कैसे संभव होगा और क्या करना होगा.

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शेयर बाजार की इस तेजी में निवेशकों के पास कई गुना रिटर्न पाने वाले शेयर्स मौजूद हैं. अगर सही समय पर अच्छे फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश किया जाए तो बड़े रिटर्न पाने से नहीं रोका जा सकता.

बड़े रिटर्न हासिल करने का मौका
> कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर सुब्रमण्यम पशुपति ने न्यूज18इंडिया को बताया कि अगर देश की इकोनॉमी का पहिया फिर से तेज होगा तो शेयर बाजार नई ऊंचाइयों को छूता नजर आएगा.

 

> ऐसे में बैंकिंग, एफएमसीजी और रियल्टी कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिलेगी. लिहाजा ऐसे में छोटे निवेशक छोटी रकम जैसे 10 हजार रुपए में अच्छे शेयर्स खरीदकर कई गुना रिटर्न हासिल किए जा सकते हैं.
> मतलब साफ है कि मौजूदा स्तर से कई शेयर्स में कुछ हजार रुपए लगाकर लाखों रुपए बनाए जा सकते हैं, लेकिन यह तभी होगा, जब सेंसेक्स एक लाख का स्तर छुए और देश की इकोनॉमी 10 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ दिखाए.

इस स्ट्रैटेजी के साथ मार्केट में मिलते हैं अच्छे रिटर्न
> दुनिया के मशहूर इन्वेस्टर वॉरेन बफे हमेशा कहते हैं कि लंबी अवधि और बेहतर डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए.
> साथ ही, शेयरों में एकमुश्त बड़े निवेश की जगह नियमित और छोटे निवेश करना बेहतर होता है.
> छोटे निवेश की वजह से जोखिम कम होता है.
> नियमित निवेश की वजह से गिरावट के समय कीमतों का औसत घटता है और नुकसान सीमित होता है.
> आपको बता दें कि शेयर बाजार में ऐसे शेयरों की संख्या काफी ज्यादा है, जिनकी कीमत 50 रुपए से 500 रुपए के बीच है.
> इनमें से कई शेयर ऐसे हैं, जिन शेयरों के फंडामेंटल मजबूत माने जाते हैं. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, निवेशक हर महीने छोटी रकम के साथ इन शेयरों को खरीदकर रख सकते हैं.

इन बातों पर गौर फरमाएं
> ध्यान रखें कि निवेश की जाने वाली रकम इतनी हो जो आपके बजट या बचत किसी को भी प्रभावित न करे.
> ऐसे निवेश काफी लंबी अवधि के होते हैं, इसलिए शेयरों के चयन के लिए थोड़े रिसर्च की जरूरत होगी. इसके लिए आप किसी भरोसे के एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं. किसी शेयर में कब तक निवेश करना है, इसका भी फैसला रिसर्च के आधार पर लिया जा सकता है.
> ध्यान रखें कि स्टॉक का चुनाव सबसे अहम है, इसलिए किसी भी सलाह पर फैसला लेते वक्त अपने स्तर पर भी जांच अवश्य करें.
> बेहद छोटी रकम के साथ आप कुछ समय में कई अच्छे शेयरों का पोर्टफोलियो बना सकते हैं. छोटे निवेश की वजह से आप इन शेयरों को लंबी अवधि के लिए भी छोड़ सकते हैं.
> अगर इनमें से किसी भी शेयर में ग्रोथ इंफोसिस या रिलायंस इंडस्ट्रीज के हिसाब से होती है तो छोटी रकम की मदद से आप करोड़पति बन सकते हैं.

About the author

Related Posts

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.